You are currently viewing रुद्राभिषेक मे कितना खर्चा आता है?

रुद्राभिषेक मे कितना खर्चा आता है?

रुद्राभिषेक एक पूजा समारोह है, जिसे भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए के लिए किया जाता है। भगवान शिव की पंचामृत मंत्रो द्वारा पूजा की जाती है। ऐसा करने से पूजा करने वाले की सभी मनोकामनाए पूर्ण होती है। रुद्राभिषेक सभी शिव मंदिरो मे होने वाली सबसे व्यापक पूजाओ मे से एक है। आप किसी भी शिव मंदिर रुद्राभिषेक कर सकते है। आप चाहे तो आप अपने घर पर भी यह पूजा करवा सकते है। आज हम इस लेख के माध्यम से यह जानेंगे की रुद्राभिषेक मे कितना खर्चा आता है, उससे पहले हम यह जान लेते है की रुद्राभिषेक क्या है, और रुद्राभिषेक मे क्या क्या सामग्री लगती है।

रुद्राभिषेक क्या होता है?

रुद्राभिषेक शिवलिंग पूजा 11 वस्तुओं से अभिषेक करने और भगवान शिव के 108 नामों का जाप करने के द्वारा की जाती है। रुद्राभिषेक दो शब्दो से मिलकर बन है रुद्र और अभिषेक। रुद्र शब्द भगवान शिव के रुद्र अवतार को दर्शाता है और अभिषेक का अर्थ है स्नान। यह पूजा भगवान शिव को उनके रुद्र रूप में सम्मान देने के लिए की जाती है। शिवलिंग को नियमित रूप से जल से स्नान कराया जाता है, इसे रुद्रसूख के नाम से जाना जाता है। रुद्राभिषेक मुख्य रूप से 6 प्रकार से किया जाता है अगर आप रुद्राभिषेक के प्रकारो के बारे संपूर्ण जानकारी चाहते है तो रुद्राभिषेक कितने प्रकार के होते हैं पर क्लिक करे।

रुद्राभिषेक मे कितना खर्च आता है?

रुद्राभिषेक मे कितना खर्च आता है?

रुद्राभिषेक पूजा भगवान शिव को प्रसन्न करने का सबसे आसान उपाय होता है। रुद्राभिषेक करने से आपकी सभी मनोकामनाए पूर्ण हो जाती है। रुद्राभिषेक पूजा मे केवल 1 से 2 घंटे का समय लगता है, और रुद्राभिषेक मे मात्र 2100/- से 5100/- रूपये का खर्चा आता है। और अधिक जानकारी के लिए आप पंडित जी से बात कर सकते है।

अगर आप रुद्राभिषेक 2 पंडितो के द्वारा करवाना चाहते है, तो आपका समान और दक्षिणा को मिलाकर मात्र ₹5100 का खर्चा आएगा।

अगर आप लघु रुद्राभिषेक/नमक चमक रुद्राभिषेक करवाते है तो, इसमे 11 पंडितो की दक्षिणा और समान का खर्च मात्र ₹15000 आएगा। लघु रुद्राभिषेक मे मात्र 3 घंटे का समय लगता है।

रुद्राभिषेक क्यो किया जाता है?

सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता भगवान शिव है। रुद्राभिषेक भी भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ही किया जाता है। और रुद्राभिषेक मे भागवन शिव के रुद्र अवतार की पूजा और अभिषेक किया जाता है। भगवान शिव को रुद्राभिषेक की मदद से जल्दी प्रसन्न किया जा सकता है।

रुतम्-दु:खम्, द्रावयति-नाशयतीतिरुद्र: अर्थात रुद्र रूप मे विराजमान भगवान शिव हमारे समस्त प्रकार के दु;खो को शीघ्र ही समाप्त कर देते है। रुद्राभिषेक करने से समस्त प्रकार के कष्टो से मुक्ति मिल जाती है।

रुद्राभिषेक पूजा सामग्री

रुद्राभिषेक पूजा के लिए 11 वस्तुए महत्वपूर्ण होती है-

  • फलो का रस
  • राख़/ भस्म पाउडर
  • चीनी
  • भांग
  • शहद
  • पानी
  • दूध
  • मक्खन
  • दही
  • चन्दन का पाउडर
  • तेल

उज्जैन मे रुद्राभिषेक मे कितना खर्चा आता है

अगर आप उज्जैन मे रुद्राभिषेक पूजा करवाना चाहते है और उसमे होने वाले खर्चे के बारे मे जानना चाहते है तो आप उज्जैन मे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य मंगलेश शर्मा जी से इसके बारे मे जान सकते है और आप ऑनलाइन अपनी पूजा भी बुक कर सकते है।

उज्जैन मे रुद्राभिषेक पूजा

उज्जैन मे रुद्राभिषेक पूजा

आप चाहे तो रुद्राभिषेक पूजा किसी भी शिव मंदिर मे जाकर कर सकते है, लेकिन कुछ प्रसिद्ध मंदिरो मे पूजा करने का विशेष महत्व है जैसे  उज्जैन मे स्थित महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंगगुजरात मे स्थित सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, नासिक मे स्थित भीमाशंकर और त्रिंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग, इंदौर के पास स्थित ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, तमिलनाडू मे स्थित रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग मे पूजा करने से फल की प्राप्ति जल्द से जल्द हो जाती है।

यदि आप उज्जैन मे रुद्राभिषेक पूजा कारवाना चाहते है तो अवश्य ही उज्जैन मे प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य मंगलेश शर्मा जी से संपर्क कर सकते है, मंगलेश शर्मा जी को हर प्रकार की पूजा का 15 वर्षो का अनुभव है,और जिन भी जातको ने मगलेश शर्मा जी के साथ पूजा सम्पूर्ण की है उन्हे तुरंत ही अच्छे परिणाम मिले है।

मंगलेश शर्मा जी से रुद्राभिषेक पूजा के विषय मे और जानकरी व मुफ्त परामर्श लेने के लिए नीचे दी गयी बटन पर अभी क्लिक करे।

Call Pandit Ji

रुद्राभिषेक कितने प्रकार के होते हैं?

रुद्राभिषेक की पूजा मुख्यतः 6 प्रकार से की जाती है, और इन सभी प्रकारो के अलग अलग लाभ होते है।

रुद्राभिषेक कितने घंटे का होता है?

रुद्राभिषेक पूजा मे केवल 1 से 2 घंटे का समय लगता है।

रुद्राभिषेक मे कितना खर्च आता है?

रुद्राभिषेक मे मात्र 2100/- से 5100/- रूपये का खर्चा आता है। और अधिक जानकारी के लिए आप ज्योतिषाचार्य मंगलेश शर्मा जी से बात कर सकते है।

This Post Has 2 Comments

  1. Shiwbilas Bhagat

    Mai angareshwar mandir me rudravisek karwana chahta hu kya kharch padega

    1. Manglesh Sharma

      Shiwbilas Ji Puja Ki Puri Jankari Ke Liye Diye Gaye Number Par Contact Kare

Leave a Reply